हमारा पता
10, क्वींस रोड ,राठौर नगर , वैशाली नगर , जयपुर, राजस्थान, भारत 302021

हमसे संपर्क करे
(+91) 141 2356122
(+91) 9166 300 200

Cybersex in Hindi

साइबरसेक्‍ स 

क्‍या है साइबरसेक्‍स

इसका अर्थ है दो या ज़्यादा व्यक्तियों द्वारा इंटर्नेट के माध्यम से सेक्शूअल संतुष्टि प्राप्त करना । इसमें लिखित या मौखिक संदेश , पिक्चर्स का  प्रयोग हो सकता है। अनेक बार इन सब के बाद कई लोग हस्टमैथुन द्वारा अपना उद्वेग शांत कर लेते है


अकेले  व्यक्ति द्वारा इंटर्नेट के माध्यम से सेक्शूअल संतुष्टि प्राप्त करने को पोर्न व्यूइंग कहते है और यदि यही आदत एक सीमा से अधिक हो जाए कि व्यक्ति अपनी सामान्य अपेक्षित गतिविधियों की अनदेखी करना शुरू कर दे तो इसे पोर्न अडिक्शन का नाम दिया जाता है।


यह एक प्रकार की मानसिक समस्‍या है जिस से स्वयं एवम् परिवार को काफ़ी परेशानी हो सकती है। अनेक बार साइबर सेक्स से शादीशुदा संबंधो में दरार आ सकती है क्योंकि परोक्ष  रूप से सेक्स की बातें भी जीवन साथी को धोखा देने के बराबर ही समझी जाती है। इंटर्नेट के सामाजिक मंच जैसे फ़ेसबुक , माईस्पेस, वट्सऐप आदि का इन सबके लिए प्रयोग किया जाता है। 

                                            बेस्ट सेक्सोलॉजिस्ट से ऑनलाइन कॉन्सल्टेशन लें

अब तक माना जाता था कि पुरुष इंटरनेट पर सेक्‍स की चर्चा महिलाओं के मुक़ाबले ज़्यादा समय करते है। लेकिन हाल ही में हुए एक अध्‍ययन में यह बात सामने आयी है इस मामले में भी महिलायें पुरुषों से कम नहीं है। 

सेक्स्टिंग (Sexting) का चलन अभी हाल में आया है जिसमें टेक्नॉलजी के माध्यम से सीधे सीधे स्वयं की नग्न तस्वीरों , आवाज़ों या संदेशों का आदान प्रदान होता है। ऐसा अपने किसी पहचान के व्यक्ति से या अनजान गुमनाम से किया जाता है। अनेक एकल लोग इस प्रकार सेक्स के लिए अपना साथी तलाश करते है , वही दूसरी तरफ़ अनेक लोग केवल इक्स्पेरिमेंट के तोर पर इसे आज़माते है । 


कई मामलों में बच्चे एवं युवा इसके फेर में पड़ कर ग़लत लोगों की हवस का शिकार हो जाते है। इन्हें सेक्शूअल प्रीडेटर या सेक्शूअल शिकारी कहते है। ये लोग अपनी फ़ेक आयडेंटिटी से ऐसे ही लोगों की तलाश में रहते है जो पहले इनसे मिलने को राज़ी हो जाए और फिर धीरे धीरे उनके जाल में फँस जाए। 


ना केवल ऐसे मामले में सामाजिक प्रतिष्ठा को आघात लग सकता है बल्कि कई बार आप ब्लैकमैल का शिकार हो कर किसी गम्भीर अपराध का शिकार हो सकते है । इसलिए बेहतर है कि इनसे दूर रहा जाए । ख़ासकर युवा लोगों को विशेष ध्यान देना चाहिए। चाहे आप किसी को कितने भी निकटता से जानते हो, अपनी कोई भी नग्न तस्वीर का आदान प्रदान न करे ।

Best Sexologist in Jaipur 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *