हमारा पता
10, क्वींस रोड ,राठौर नगर , वैशाली नगर , जयपुर, राजस्थान, भारत 302021

हमसे संपर्क करे
(+91) 141 2356122
(+91) 9166 300 200

how to deal with Sex problems in Marriage in Hindi

शादी में सेक्स समस्याओं से कैसे निपटें

किसी भी महिला  और पुरुष की लाइफ तभी अच्छी चल सकती है जब सेक्स से लेकर कोई समस्या नहीं है ।अक्सर सेक्स समस्याएं किसी जोड़े की शादी टूटने का कारण बन जाती हैं। इसलिए इनसे निपटने के तरीकों बारे में जानना और समझना बेहद जरूरी है।

शादीशुदा जीवन और सेक्स
शादियां टूटने का सेक्स महत्वपूर्ण  कारन है , क्योंकि शादिशुदा जोड़े, शादी को बनाए रखने वाले एक सबसे महत्वपूर्ण मुद्दे पर बात करने में शर्म और हिचकिचाहट महसूस करते हैं। जी हां यह मुद्दा है 'सेक्स'। अक्सर कई सेक्स समस्याएं किसी जोड़े की शादी टुटने का कारण बन जाती हैं। इसलिए यह जानना और समझना बेहद जरूरी है कि सेक्स शादी को, अच्छी तरह  जोड़े रखता है फिर भले ही जोड़े के बीच कुछ मनभेद क्यों न चल रहे हों। अच्छी सेक्स लाइफ उन्हें एक दूसरे पर भरोसा करने और संबधों के लिए पैदा हुई चुनौतियों को दूर करने में मदद मिलती है।

सब कारणों को अच्छे से समझे
सेक्स न होना या बहुत कम सेक्स होना आपके रोमांटिक रिश्ते और शादी में जल्द आने वाली समस्याओं का संकेत हो सकता है। सेक्स न केवल मनोवैज्ञानिक बल्कि भावनात्मक स्तर पर किसी जोडे को जोड कर रखता है। एक शादी में सेक्स प्यार और रिश्तों की एक कड़ी की तरह होता है। इसलिए इस स्थिति के कारण को समझना चाहिए और जल्द उससे बाहर आने की कोशिश करनी चाहिए।

क्षमताओं को लेकर सकारात्मक रहें
कई बार लोग खुद ही इस बात का निर्णय कर लेते हैं कि वे अपने साथी को आकर्षित नहीं कर सकते। लेकिन आप खुद इस बात को निर्धारित नहीं कर सकते, अपने और अपने साथी की क्षमताओं को लेकर परेशान न हों, बरहाल तो ऐसे मामलों में 80 प्रतिशत आपके गलत होने की ही संभावना होती है। लेकिन यदि कोई समस्या है भी तो आप आपस में बात कर, और एक दूसरे की पसंद - नापसंद जान कर चीजों  को बेहतर बना सकते हैं।

अगर आप इस टाइप की समस्या को अपने आप या अच्छे से नहीं  निपटा पा रहे है , तो किसी अच्छे सेक्सोलॉजिस्ट से संपर्क करे  डॉक्टर सातीश झूँथरा , निर्देशक , विवान हॉस्पिटल फॉर सेक्शूअल हेल्थ  देश के जाने माने सेक्सोलॉजिस्ट है । आप इनसे इनके हॉस्पिटल में मिलकर या ऑनलाइन कंसल्टेशन लेकर अपनी समस्या आराम से सुलझा सकते है ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *