हमारा पता
10, क्वींस रोड ,राठौर नगर , वैशाली नगर , जयपुर, राजस्थान, भारत 302021

हमसे संपर्क करे
(+91) 141 2356122
(+91) 9166 300 200

Porn Side Effects in Hindi

पोर्न देखने से लाइफ पर हो सकते हैं ये दुष्प्रभाव

पोर्न देखने  को लेकर लोगों की  अलग-अलग प्रतिक्रियाएं हैं। पर जो भी हो आज के समय में पोर्न देखना बहुत आम हो गया है, क्योकि इंटरनेट की उपलब्धता आसान है  । लेकिन तब भी हमारे दिमाग में यह सवाल उठता हैं कि पोर्न देखना बुरा हैं या अच्‍छा। कई रिसर्च कहती हैं कि पोर्न देखने के फायदे हैं तो कई रिसर्च इसके बुरे प्रभावों के बारे में बताती हैं। साथ ही एक सवाल और भी उठता है कि क्या पोर्न देखने से सेक्स क्षमता कम होती है।

ऑनलाइन कॉन्सल्टेशन

मानसिक स्वास्थ्य

चिंता, अवसाद, व्यक्तित्व विकार, आवेग नियंत्रण नहीं कर पाना, और परफॉरमेंस एंग्जायटी के साथ भी यह समस्या हो सकती है।

संतुष्ठ नहीं हो पाना

पोर्न फिल्म में बहुत कुछ फ़िल्मी होता है और पॉर्न मॉडल्स का कमाल का फिगर और सुंदरता काफी हद तक मेकअप, कॉस्मेटिक सर्जरी और फोटोशॉप वगैरह पर निर्भर रहते हैं। और पॉर्न देखने वाले भी निजी जिंदगी में वही  पाना और करना चाहते हैं जो वे पोर्न में देखते हैं। जिस कारण आगे चलकर असंतुष्टी होने लगती है। वे अपने पार्टनर से खुश नहीं रहते, कभी न कभी उसके दिल में आता है के उसका पार्टनर उतना अच्छा नहीं है।सेक्स थेरेपिस्ट और मनोवैज्ञानिकों के अनुसार, किशोरों और वयस्कों के साथ काम करते हुए उन्होंने पाया कि अधिक से अधिक महिलाएं पोर्न प्रेरित सेक्स की बजाय आत्मीयता से प्रेरित सेक्स के बारे में शिकायत करती है।

ऑनलाइन कॉन्सल्टेशन

कई परिस्थितियों में आप के लिए हॉस्पिटल में जाना सम्भव नहीं होता तो ये सर्वोत्तम विकल्प है। ये तरीक़ा हॉस्पिटल में डॉक्टर से चेक करवा के इलाज का विकल्प तो नहीं हो सकता परंतु अनेक बार जैसे हॉस्पिटल जाने से पहले जानकारी लेना, फ़ॉलो उप के लिए या सेक्स समस्या के बारे में काउन्सलिंग करने में फ़ायदे मंद हो सकता है ।

ऑनलाइन कॉन्सल्टेशन  

दिमाग पोर्न के हिसाब से काम करता है

पोर्न देखने से सेक्‍स के दौरान लोग एक दूसरे की कम देखभाल करते हैं। उनके अनुसार जो स्क्रिप्ट लिख दी गई है, भावनाओं के लिए वैसा ही पालन करने की आवश्यकता होती है। लेकिन कई महिलाएं निकटता की जगह पोर्न उत्तेजना को अपने सेक्स जीवन का अभिन्न अंग मानती है और इस रूप में अंतरंगता के लिए तत्पर रहती हैं। अगर दोनों दंपती पोर्न देखते हैं तो उस मामले में यह सेक्‍स का आनंद लेने का एक तरीका हो सकता है। लेकिन दोनों में से अगर एक साथी पोर्न में व्‍यस्‍त है तो एक संबंध में एक त्रिकोण का काम करता है। बहुत से महिलाओं का मानना हैं कि कामोत्तेजना के लिए पोर्न का सहारा लेने से कामोत्तेजना पर असर पड़ता है।

ऑक्सीटोसिन होता है कम

ऑक्सीटोसिन एक शक्तिशाली है, जो पुरुष और महिलाओं दोनों को आपस में जोड़े रखता  है। ऑक्सीटोसिन साथी के प्रति प्रेम की भावना को बढ़ावा देता है। लेकिन पोर्न फिल्‍मों में जिस तरह से एक्‍टर सेक्‍स करने में अपने किरदार को निभाते हैं। उस निकटतम बंधन से ऑक्‍सीटोसिन कही खो जाता है।चुंबन एक अंतरंग अधिनियम है, और जोड़े इसका काफी मजा लेते है। यह बहुत अच्‍छा और करीबी अहसास होता है। कई लोगों के लिए तो चुंबन सेक्स की अंतरंगता का हिस्सा होता हैं। ले‍किन देखा गया है कि पोर्न का लत वाले लोग किस और फोरप्ले ठीक से नहीं कर पाते हैं।

पोर्न का एक और नुकसान

पोर्न देखना व्‍यक्ति के लिए  एक बहुत ही धीमी गति से और बहुत अंतरंग होता है। इसलिए वह इनसे जुड़ने की बजाय अपना ध्‍यान अलग-अलग तरह की यौन स्थितियों को जल्‍दी-जल्‍दी करने के लिए केंद्रित करता है। इस व्‍यवहार से आपमें अपने साथी के प्रति अलगाव की भावना पैदा कर सकता है।


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *