हमारा पता
10, क्वींस रोड ,राठौर नगर , वैशाली नगर , जयपुर, राजस्थान, भारत 302021

हमसे संपर्क करे
(+91) 141 2356122
(+91) 9166 300 200

Shighrapatan in HIndi

शीघ्रपतन (Shighrapatan)  जिसे प्रीमैच्योर इजेकुलेशन या सामान्य  भाषा में early discharge भी कहा जाता है , आजकल यह बहुत ही कॉमन समस्या है  और सामान्यतः दुनिया भर के  30 से 40% पुरुषों में पाई जाती है.. ये भी माना जाता है कि हर पुरुष अपने जीवन काल में कभी न कभी शीघ्रपतन की समस्या से ग्रस्त होता है । 

ऑनलाइन कॉन्सल्टेशन

कई परिस्थितियों में आप के लिए हॉस्पिटल में जाना सम्भव नहीं होता तो ये सर्वोत्तम विकल्प है। ये तरीक़ा हॉस्पिटल में डॉक्टर से चेक करवा के इलाज का विकल्प तो नहीं हो सकता परंतु अनेक बार जैसे हॉस्पिटल जाने से पहले जानकारी लेना, फ़ॉलो उप के लिए या सेक्स समस्या के बारे में काउन्सलिंग करने में फ़ायदे मंद हो सकता है ।

ऑनलाइन कॉन्सल्टेशन


 शीघ्रपतन समस्या तब तक नहीं है ,लेकिन अगर  शीघ्रपतन  सेक्स को कम आनंददायक बनाता है और आपके साथी के साथ रिश्तों पर प्रभाव डालता है तो यह निराशाजनक हो सकता है। ऐसा अक्सर होता है और समस्याएं बढ़ती जाती हैं क्योंकि आपके साथी की सेक्स संतुष्टि एक स्वस्थ और खुशनुमा जीवन के लिए आवश्यक हैं।


अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो अपने आप  को अकेला मत समझिये, शीघ्रपतन (Shighrapatan) से आप ही नहीं  बल्कि ३०% लोग परेशान है ,लेकिन, होता क्या है की लोग शीघ्रपतन (Shighrapatan)  के बारे में खुल के बात नहीं करते है । 

डॉक्टर्स का मानना है कि यदि पुरुषों का intravaginal ejaculatory latency time (IELT) यानि योनी में लिंग जाने के बाद और वीर्य स्खलन होने के बीच का समय :

1 मिनट से कम है तो पुरुष को “definite” Premature Ejaculation है.
1 से डेढ़ मिनट है तो “probable” Premature Ejaculation है.

शीघ्रपतन (शीघ्र स्खलन) के कारण

जानकारी न होना सेक्स के बारे में 
मनोवैज्ञानिक कारण
समय से पहले स्खलन के बारे में चिंता करना।

जिन पुरुषों को स्तंभन दोष हैं, उनमें जल्दी स्खलन हो सकता हैं, जो कि बदलना मुश्किल हो सकता है। चूंकि स्खलन के बाद उत्तेजना दूर हो जाती है इसलिए यह जानना मुश्किल हो सकता है कि समस्या पीई है या स्तंभन दोष (ईडी)। ईडी का पहले इलाज किया जाना चाहिए। एक बार ईडी का इलाज होने के बाद शीघ्र स्खलन समस्या नहीं रहेगा।


शीघ्र स्खलन का कारण कई लोगो में चिंता की समस्याएं भी हो सकता है, विशेष रूप से यौन प्रदर्शन या अन्य मुद्दों से संबंधित चिंता।

शीघ्रपतन (शीघ्र स्खलन) से बचाव

अपॉइंटमेंट् बुक करे

शीघ्रपतन (शीघ्र स्खलन) का परीक्षण

अपॉइंटमेंट् बुक करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *