हमारा पता
10, क्वींस रोड ,राठौर नगर , वैशाली नगर , जयपुर, राजस्थान, भारत 302021

हमसे संपर्क करे
(+91) 141 2356122
(+91) 9166 300 200

Benefits of having sex in the morning

सुबह सेक्स करने के फायदे (Benefits of having sex in the morning)   

हम ये जानते हैं कि अगर दिन की शुरुआत अच्छी हो तो पूरे दिन काम में एकाग्रता आती है और दिल और दिमाग खुश रहता है. इसलिए दिन की शुरूआत अगर मॉर्निंग सेक्स के साथ की जाए तो पूरा दिन अच्छा बीतेगा और काम में एकाग्रता आती है. 

वैसे तो सेक्स दिन के किसी भी समय अच्छा होता है और इसके स्वास्थ्य लाभ भी कई होते हैं. परन्तु सुबह सेक्स करने के अधिक फायदे माने जाते हैं. सेक्स एक्सपर्ट्स के अनुसार पुरुषों के लिए सेक्स करने का सबसे सही समय सुबह ही होता है. कई रिसर्च से भी पता चलता है कि यौन संबंध बनाने का सबसे अच्‍छा समय सुबह ही होता है. महिला एवं पुरुष के लिए तनाव को दूर करने का ये सबसे अच्छा तरीका है.

इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण यह है कि सुबह के समय लोग तनाव मुक्त होते हैं और इस समय शरीर और मन पूरी तरह से यौन संबंधों के लिए समर्पित रहता है। साथ ही सुबह सेक्स करने से ताज़ा महसूस करते हैं और मस्तिष्क में ऑक्सीटोसिन का सही निर्माण होता है जो पति पत्नी के बीच प्यार और मिठास बढाता है।

सुबह-सुबह सेक्स से जुड़े कुछ लाभ:

1. सेक्स सुबह की कसरत के रूप में काम करता है और कसरत के लिए एक विकल्प भी बन सकता है. सेक्स क्रिया से टहलने के बराबर कैलोरी घटाई जा सकती है.

2. मॉर्निंग सेक्स का सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि इस समय हार्मोन्स का स्‍तर उच्च रहता है जो कामेच्‍छा को काफी प्रभावित करते हैं. शरीर में इन हॉर्मोन्स का स्तर जितना अच्छा होता है, सेक्स-लाइफ उतनी ही बेहतर होती है।
 
3. मॉर्निंग सेक्‍स करना इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद हो सकता है। रिसर्च से पता चलता है कि नियमित रूप से मॉर्निंग सेक्‍स से रोगाणुओं, बैक्‍टीरिया और अन्‍य वायरस को रोकने में मदद मिलती है।

4. तत्काल मूड बूस्टर का काम करता है. सेक्स से मूड में आये परिवर्तन के कारण एक सकारात्मकता बनी रहती है. 

5. ऑक्सीटोसिन रिलीज़ होने के कारण आपसी विश्वास बढ़ता है और बंधन मजबूत बन जाता है.

6. अपने जीवनसाथी से भरपूर प्यार प्राप्त होने के कारण आपसी प्यार और आत्मीयता को बढाता है जिससे रिश्ते में मिठास बनी रहती है. अपने साथी के प्यार भरे स्पर्श से जागने से शरीर में एंडोर्फिन का स्तर बढ़ जाता है जो तनाव कम करने में मदद करता है. 

7. इससे मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य में सुधार होता है क्योंकि यदि सुबह उठते ही सेक्स किया जाए तो पूरे दिन खुश और स्वस्थ रखने के लिए अन्य विकल्पों की आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी. इससे मस्तिष्क तनाव और चिंतारहित बनेगा और पूरे दिन बेहतर कार्य करने की उर्जा बनी रहेगी. 

8. सुबह सेक्स करने से त्वचा में भी निखर आता है. सेक्स एंटी एजिंग हारमोंस को बढाता है जो हमेशा जवान दिखने में मदद करता है. दिन की अच्छी शुरुआत के कारण हमेशा आपकी त्वचा खिलखिलाती रहेगी.

9. रात के समय सेक्स करने के पहले दिन भर की थकन शरीर में रहती है इसलिए यौन सुख की प्राप्ति के लिए अधिक विकल्पों को तलाशने में सभी को थकन महसूस होती है जबकि सुबह की यह क्रिया तरोताज़ा मस्तिष्क में होने के कारण अधिक कामुकता पूर्ण हो सकती है. 

10. सुबह सुबह बच्चों के आने की आहट के डर से मुक्त होकर सेक्स क्रिया की जा सकती है इसलिए ये चिंता भी मन में नहीं रहती.

11. सुबह की क्रिया के बाद थकन का अनुभव भी नहीं होता क्योंकि इससे मन मस्तिष्क थकन मुक्त हो जाता है.

12. शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र के लिए ये अत्यंत लाभकारी सिद्ध हो सकता है. 

13. मस्तिष्क की शक्ति बढाते हुए दिमाग को शांत रखता है. काम के अतिरिक्त दबाव के कारण महिलाओं और पुरुषों को परेशां रहना पड़ता है. पर सुबह सुबह की सेक्स क्रिया दिन भर उर्जावान बनाए रखती है.
 
14. अपने जीवन साथी की यौन इच्छाओं को समझने में मदद करता है और यौन इच्छा को प्रबल बनता है. 

15.  सुबह की सेक्स क्रिया शरीर में उर्जा का प्रतिरोपण करती है और जीवन के प्रति सकारात्मक सोच बनाए रखने में मदद करती है. 

16. दिन भर उर्जा बने रहने के कारण व्यक्ति हमेशा जवां महसूस करता है, इसलिए सुबह का सेक्स सबसे बेहतरीन माना जा सकता है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *