हमारा पता
10, क्वींस रोड ,राठौर नगर , वैशाली नगर , जयपुर, राजस्थान, भारत 302021

हमसे संपर्क करे
(+91) 141 2356122
(+91) 9166 300 200

circumcision surgery in hindi

सर्कमसीजन सर्जरी इन जयपुर

Circumcision English Page

 

बुक अपॉइंटमेंट्स

सर्कमसीजन का ऑपरेशन

सर्कमसीजन ऑपरेशन में लिंग के बिलकुल आगे के भाग की चमड़ी को हटा दिया जाता है । ये सर्जरी युरॉलजस्ट के पास सबसे बहुतायत में होती है । दुनिया के लगभग एक तिहाई मर्द अपना सर्कमसीजन या ख़तना करवाते है । इसे करवाने के दो मुख्य कारण है - एक तो धार्मिक रीति रिवाज के मुताबिक़ सभी मुस्लिम, यहूदी, दक्षिण पूर्वी ऐशिया में अनेक लोग और अफ़्रीका में बहुत लोग अपना ख़तना करवा लेते है । दूसरे होता है किसी मेडिकल कारण या शारीरिक समस्या से निजात पाने के लिए । मैंने पिछले लेख में उल्लेख किया है कि मेडिकल कारण हो सकते है फिमोसिस और लम्बे समय तक बार बार लिंग के इन्फ़ेक्शन । 

सर्कमसीजन ऑपरेशन कई तरह से किया जा सकता है । एक तो सदाबहार विधि जिसमें लोकल ऐनेस्थीजिया के प्रभाव से इस जगह को पूरी तरह सुन्न कर दिया जाता है और आवश्यक चमड़ी निकाल कर अत्याधुनिक टाँको से सिल दिया जाता है । इसके आपके टाँके 5-10 में अपने आप सुख कर गिर जाते है । एक दिन बाद आप काम पर लौट सकते है और आपको पाँच दिन ऐंटीबायआटिक दवाई खानी होती है । हम आपको एक लोशन और लगाने की दवा देते है । 


अभी हाल ही में एक नई तकनीक आयी है - ज़ेड एस आर तकनीक - इसमें एक विशेष तरह की डिस्पोज़बल मशीन से चमड़ी की कटायी होती है और सर्जिकल पिन की सहायता से ज़ख़्म को सील कर दिया जाता है । पिछली तकनीक में जिसे टाँको से सिलते थे , वही काम सर्जिकल पिन से करते है । इसके चमड़ी की कटायी एकदम समूथ और दिखने में सुंदर लगती है । सर्जिकल पिन से काफ़ी जल्दी ये काम हो जाता है और सर्जरी के कोने पर सिलिकोन की एक रिंग फ़िट हो जाती है । कुछ दिनो के बाद ये रिंग अपने आप गिर जाती है । इसलिए आपको ऑपरेशन के बाद न के बराबर दवाई खानी होती है और हॉस्पिटल में इस सर्जरी के सम्बंध में वापिस दिखाने की आवश्यकता नहीं होती । आप को हस्पताल से जल्दी छुट्टी मिल जाती है । हमारे हस्पताल में ये सर्जरी होती है ।