हमारा पता
10, क्वींस रोड ,राठौर नगर , वैशाली नगर , जयपुर, राजस्थान, भारत 302021

हमसे संपर्क करे
(+91) 141 2356122
(+91) 9166 300 200

low sex desire treatment in jaipur in hindi

कामेच्छा की कमी

ये समस्या पुरुषों एवं महिलाओं दोनो में हो सकती हे परंतु आमतौर पर डॉक्टर के पास महिलाओं के मामले ज़्यादा आते हे। आम तौर पर पुरुषों में ये समस्या ED या शीघ्रपतन के बाद शुरू होती हे । सेक्शूअली ऐक्टिव महिलाओं में से लगभग एक तिहाई से दो तिहाई को ये समस्या होती हे । आयु बढने के साथ इसकी सम्भावना ज़्यादा होने लगती हे ।

यदि आप को लगता है कि कोई सेक्स समस्या है तो अभी तुरंत डॉक्टर से मिलने का अपॉइंटमेंट् ले सकते है। ये बहुत ही सरल है – बस नीचे के लिंक पे क्लिक करे , अपने डॉक्टर को सलेक्ट करे, तारीख़ एवं समय अपनी सुविधा से तय करे और लीजिए, आप आपको कन्फ़र्म अपॉइंटमेंट् का sms आपके मोबाइल में मिल जाएगा.

 

कामेच्छा कम होने पर महिला के दिमाग़ में सेक्स सम्बंधी ख़याल / फ़ैंटसी कम हो जाती हे ; उचित पार्ट्नर उपलब्ध होने पर भी सेक्स की शुरुआत नहीं करती और पार्ट्नर द्वारा सेक्स की शुरुआत को अक्सर नकार देती हे । अक्सर अंतिम प्रकार की घटना यानि पार्ट्नर की इच्छा को लगातार नज़रंदाज करने पर ही वैवाहिक जीवन में तनाव आने लगता हे और मामला डॉक्टर के पास उपचार के लिए आता हे।

पुरुष को शिकायत होती हे कि उसकी तरफ़ से सेक्स की शुरुआत का अक्सर महिला द्वारा सम्मान नहीं होता । कभी कभार महिलायें स्वयं भी इसके इलाज के लिए आती हे यदि उन्हें इस से ग्लानि अनुभव हो ।

इस समस्या के अनेक कारण हो सकते हे। 


⁃ अत्यधिक थकान
⁃ डिप्रेशन
⁃ गर्भधारण का भय
⁃ साथी को पसंद न करना या किसी और को पसंद करना
⁃ साथी से आपसी तनाव
⁃ शरीर के द्रव्य जैसे वीर्य , राल , या वैजिनल द्रव्य से घृणा ( मानसिक बीमारी ओसीडी का भाग )
⁃ होरमोनेस जैसे टेस्टास्टरोन ओर एस्ट्रजेन की कमी
⁃ मधुमेह या उच्च रक्त चाप
⁃ स्तन पान के समय
⁃ रजोनिवृत्ति के बाद
⁃ सेक्स के समय दर्द होने पर
⁃ सामाजिक या कल्चर कारण – कई लोग मानते हे कि सेक्स से कमज़ोरी आतीं हे ।
⁃ लाइफ़ स्टाइल के कारण मोटापा
⁃ कई दवाइयों के साइड इफ़ेक्ट जैसे BP , डिप्रेशन आदि के उपचार में प्रयोग होने वाली दवा
⁃ नशे के कारण


कामेच्छा की कमी का वेवाहिक संबंधो पर विपरीत असर पड़ता ही हे क्योंकि विवाह का आधार सेक्स होता हे । अच्छे सेक्स सम्बंध निकटता लाते हे परंतु निकटता से अच्छे सेक्स सम्बंध ज़रूरी नहीं हे। परंतु यदि एक पार्ट्नर की कामेच्छा दूसरे के मुक़ाबले काफ़ी ज़्यादा हे तो या तो विवाहोत्तर सेक्स सम्बंध बन जाएँगे या आपस में अत्यधिक तनाव के साथ तलाक़ की नोबत आ सकती हे ।

उपचार- 


चूँकि कामेच्छा की कमी का कोई एक निश्चित कारण नहीं हे इसलिए इसके उपचार की भी एक दवा नहीं होती । पहले विस्तृत हिस्ट्री लेने के बाद ये देखा जाता हे कि क्या क्या कारण इस समस्या के लिए ज़िम्मेदार हो सकते हे। कुछ समय पहले एक दवा Flibenserine को FDA से कामेच्छा की कमी के उपचार के लिए मंज़ूरी मिली हे परंतु अभी ये भारत में उपलब्ध नहीं हे ।

फिर भी कुछ बातें सहायक हो सकती हे –


⁃ प्रतिदिन तीस से चालीस मिनट का व्यायाम
⁃ नशे से दूर रहे
⁃ प्रतिदिन सात घंटे की नींद ले

-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------