हमारा पता
10, क्वींस रोड ,राठौर नगर , वैशाली नगर , जयपुर, राजस्थान, भारत 302021

हमसे संपर्क करे
(+91) 141 2356122
(+91) 9166 300 200

Vaginismus Treatment in Hindi

वैजिनिस्मस का उपचार

कुछ महिलाओं के लिए, योनि की मांसपेशियां अनैच्छिक रूप से या लगातार सिकुड़ती हैं जब वे योनि प्रवेश का प्रयास करते हैं। इसे वैजिनिस्मस कहा जाता है। ये संकुचन संभोग को रोकते हैं या इसे बहुत दर्दनाक बना सकते हैं। वैजिनिस्मस यौन उत्तेजना के साथ हस्तक्षेप नहीं करता है लेकिन यह प्रवेश को रोक सकता है। इसके परिणामस्वरूप मांसपेशियों में ऐंठन, दर्द और श्वास की अस्थायी समाप्ति हो सकती है। उपचार के बिना यह हताशा और संकट का कारण बन सकता है और परिस्थिति खराब हो सकती है। हालांकि इसका इलाज संभव है। ये विकार आपके रिश्तों और आपके जीवन की गुणवत्ता के साथ खिलवाड़ कर सकते हैं।

ऐसा हो सकता है:

• जैसे.जैसे साथी यौन प्रवेश का प्रयास करता है
• टैम्पोन डालते समय
• जब महिला को योनि क्षेत्र के पास स्पर्श किया जाता है

वैजिनिस्मस से जुड़े तथ्य:

• वैजिनिस्मस के विभिन्न रूप हैं और इसके लक्षण अलग अलग  व्यक्तियों में  भिन्न होते हैं।
• वैजिनिस्मस भावनात्मक या चिकित्सा कारकों या दोनों का परिणाम हो सकता है।
• दर्द हल्के से गंभीर तक हो सकता है और विभिन्न प्रकार की संवेदनायें उत्पन्न कर सकता है।
• उपचार के दोनों शारीरिक और भावनात्मक व्यायाम बहुत प्रभावी हैं।

वैजिनिस्मस के प्रकार:

वैजिनिस्मस को दो प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है

प्राथमिक वैजिनिस्मस: यह तब होता है जब योनि प्रवेश कभी हासिल नहीं हुआ है। जब किसी महिला को हर बार उसकी योनि में प्रवेश के समय दर्द होता है, जिसमें लिंग भी शामिल है (जिसे प्रवेशक संभोग भी कहा जाता है) या जब वे योनि में कुछ भी डालने में सक्षम नहीं होते हैं, इसे आजीवन वैजिनिस्मस भी कहा जाता है। ये दर्द की अवस्था जीवन भर हमेशा बनी रहती है। दर्द के साथ मांसपेशियों की ऐंठन हो सकती है और महिला अस्थायी रूप से सांस लेना बंद कर सकती है। योनि प्रवेश पर प्रयास अवरुद्ध होने पर यह उलटा हो जाता है।

द्वितीयक वैजिनिस्मस : यह तब होता है जब योनि प्रवेश एक बार प्राप्त हो सकता है लेकिन आगे  संभव नहीं हो पाता। ये मुख्य रूप से स्त्री रोग संबंधी सर्जरी, आघात या विकिरण (जिसे अधिग्रहीत वैजिनिस्मस कहा जाता है) जैसे कारकों के कारण होता है। यह आमतौर पर संक्रमण, रजोनिवृत्ति, दर्दनाक घटनाएं, किसी चिकित्सा स्थिति का विकास, आपसी संबंधों से संबंधित मुद्दे, सर्जरी या प्रसव जैसे किसी विशिष्ट घटना से उपजता है।
वैजिनिस्मस लक्षण:

ये लक्षण व्यक्तियों में भिन्न होते हैंः  

• डिस्स्पेरुनिया, दर्दनाक सेक्स, वैजिनिस्मस के संकेत का पहला लक्षण है।यह योनि प्रवेश से ही होता है। यह सामान्य रूप से निकासी के बाद चला जाता है, लेकिन हमेशा नहीं।
• टैम्पोन डालने या योनि परीक्षण के दौरान असुविधा 
• दर्द या सेक्स का डर
• यौन इच्छा में कमी
• संभोग के दौरान सामान्य मांसपेशियों में ऐंठन या श्वास बंद हो जाना।

ये लक्षण अनैच्छिक हैं, जिसका अर्थ है कि जब तक इसका इलाज नहीं किया जाएगा तब तक इसको नियंत्रित नहीं किया जा सकता। 

प्रारंभिक निदान के दौरान आपका डॉक्टर मुख्य रूप से शारीरिक परीक्षण करेगा और आपके मेडिकल और यौन इतिहास के बारे में पूछताछ करेगाए जो संकुचन के कारणों का पता लगाने में मदद कर सकता है।

वैजिनिस्मस के कारण:

वैजिनिस्मस होने का कोई विशेष कारण नहीं है। ये हालत पिछले यौन शोषण, आघात या कोई  पिछले दर्दनाक संभोग और भावनात्मक कारकों से जुड़ी हुई है। कुछ मामलों में कोई प्रत्यक्ष कारण नहीं मिल सकता है।

कुछ महिलाओं को किसी भी वस्तु के साथ वैजिनिस्मस है। कुछ महिलाओं को केवल एक साथी के साथ होता है और दूसरों के साथ नहीं। किसी को यह संभोग के साथ हो सकता है लेकिन टैम्पोन के साथ या चिकित्सकीय परीक्षण के दौरान नहीं। वास्तविक कारण जानने के लिए डॉक्टर को दिखाना महत्वपूर्ण है।

वैजिनिस्मस निदान:

वैजिनिस्मस का निदान आमतौर पर लक्षणों की व्याख्या के साथ शुरू होता है।

डॉक्टर इस पर सवाल उठा सकते हैं

• कब आपने इस समस्या पर ध्यान दिया?
• यह कितनी बार होता है?
• इसे क्या वस्तु ट्रिगर करती है?

आपका डॉक्टर आपके यौन इतिहास के बारे में भी पूछताछ करेगा जैसे कि यौन आघात या शारिरिक दुरुपयोग का अनुभव करना। वैजिनिस्मस के निदान और उपचार के लिए पैल्विक परीक्षण की आवश्यकता होती है। ज्यादातर महिलाएं नर्वस होती हैं या पेल्विक परीक्षा से डरती हैं। कुछ महिलाएं स्टिरप्स का उपयोग करना पसंद नहीं करती और परीक्षण हेतु विभिन्न शारीरिक स्थितियों का प्रयास करना भी पसंद नहीं करती हैं। आप अपने डॉक्टर से इस परीक्षण को यथासंभव आरामदायक बनाने का अनुरोध कर सकते हैं। डॉक्टरों का यह भी सुझाव है कि आप योनि प्रवेश को आसान बनाने के लिए अपने हाथ या चिकित्सा उपकरणों को अपनी योनि में मार्गदर्शन करने में मदद करें। डॉक्टरों से अनुरोध किया जा सकता है कि परीक्षा के दौरान आपको हर कदम पर जानकारी दी जाए। डॉक्टर संक्रमण या निशान के किसी भी संकेत के लिए यह परीक्षण करेंगें। 

वैजिनिस्मस - उपचार के विकल्प:

वैजिनिस्मस एक उपचार योग्य विकार है जिसमें शिक्षा, परामर्श और व्यायाम शामिल हैं। आप वैजिनिस्मस के उपचार के लिए अपने आस-पास के क्षेत्र में एक चिकित्सक से जुड़ सकते हैं।

सेक्स थेरेपी और परामर्श - शिक्षा में यौन उत्तेजना और संभोग के दौरान शरीर रचना और परिणामों के बारे में सीखना शामिल है। आप वैजिनिस्मस में शामिल मांसपेशियों के बारे में भी शिक्षित होंगे। आप यह भी जान सकते हैं कि आपके शरीर के अंग कैसे काम करते हैं और आपका शरीर कैसे प्रतिक्रिया दे रहा है। परामर्श में आप या आपके साथी शामिल हो सकते हैं। यौन विकारों में माहिर किसी काउंसलर के साथ अपनी समस्याओं पर चर्चा करना मददगार हो सकता है। विश्राम तकनीक और सम्मोहन भी आराम को बढ़ावा दे सकते हैं और संभोग के दौरान आपको अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद कर सकता है।

योनि को फैलाने हेतु डाइलेटर्स - आपके डॉक्टर या परामर्शदाता चिकित्सीय देखरेख में योनि डाइलेटर्स का उपयोग करना सीखने का सुझाव दे सकते हैं। डाइलेटर्स योनि की मांसपेशियों को खिंचाव में मदद करता है और लचीला बनाता है।

फिजिकल थेरेपी - यदि आप स्वयं डाइलेटर्स को उपयोग करने में सक्षम नहीं तो किसी भी एक भौतिक चिकित्सक से संपर्क करें जो पैल्विक फ्लोर में माहिर है। वे आपको डाइलेटर्स के उपयोग के साथ विभिन्न विश्राम तकनीकों को उपयोग करने में आपकी मदद कर सकते हैं।
वैजिनिस्मस के साथ जीवनः

यौन रोग रिश्तों को प्रभावित कर सकते हैं। सक्रिय रहते हुए और समय पर उपचार होने से शादी या आपसी रिश्ते को बचाया जा सकता है। इसमें संकोच करने की की कोई बात नहीं है। संभोग से संबंधित भावनाओं और आशंकाओं के बारे में अपने साथी के साथ चर्चा करने से आप आराम महसूस कर सकते हैं। अपने और अपने साथी के लिए संभोग के विभिन्न प्रकारों का प्रयोग करे और पता लगायें कि आप दोनों के लिए सबसे अच्छा क्या है। स्नेहन या कुछ यौन स्थितियों का प्रयोग करने से संभोग को अधिक आरामदायक बनाने में मदद मिल सकती है। अपने चिकित्सक या सेक्स थेरेपिस्ट के साथ समय पर उपचार, वैजिनिस्मस को दूर करने के लिए फायदेमंद हो सकता है।

वैजिनिस्मस के निदान और उपचार के बारे में अधिक जानकारी के लिए - विवान अस्पताल में ऑनलाइन परामर्श करें।